जल्द ही आपके हाथों में होगा 5जी मोबाइल, जानें खास बातें



एक समय था जब देश में 2जी सर्विस हुआ करती थी। लेकिन फिर दौर आया 3जी का और अब 4जी चल रहा है। 4जी सर्विस के बाजार में आने के बाद लोगों में 3जी सर्विस को लेकर आर्कषण में कमी हो गयी। कंपनियां भी 3जी के बदले 4जी पर ज्यादा फोकस करने लगी।


फिलहाल देश में 3जी और 4जी दोनों सर्विस का उपयोग ग्राहक कर रहे हैं। लेकिन इस बीच एक नई खबर है उन लोगों के लिए जो नेट सर्फिंग के दीवाने हैं। जी हां उनके लिए जल्द 5जी मोबाइल बाजार में आ सकते हैं। इसके लिए कई कंपनियों ने काम भी शुरू कर दिया है।


जानकारी के मुताबिक इसमें ऐसे फीचर होंगे जो अभी ग्राहकों को 4जी मोबाइल में नहीं मिल रही है। दुनिया भर में कई मोबाइल कंपनियां और टेलीकॉम ऑपरेटर इस पर काम कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक दिग्गज मोबाइल ऑपरेटर एटीएंडटी, वेरिजोन और टी-मोबाइल ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है।


रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी कंपनियां 2019 तक बाजार में 5जी मोबाइल उतार सकती हैं। बता दें कि हाल में सैमसंग ने भी 5जी तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि उत्पादों को लेकर फिलहाल कंपनी ने कुछ भी नहीं कहा है।


इसके साथ-साथ और भी कंपनियां हैं जो 5जी मोबाइल पर काम कर रही है। इनमें नोकिया, इंटेल जैसी कंपनियां भी हैं। हालांकि अभी तक देश के कई हिस्सों में 4जी तकनीक का भी विकास सही तरीके से नहीं हो सका है। फिर कंपनियां इस तैयारी में हैं कि जितनी जल्दी हो सके 5जी मोबाइल को बाजार में उतार दिया जाए।


इस तकनीक के बारे में फिलहाल कोई मानक तय नहीं किया गया है। जानकारी के मुताबिक 5जी में न्यूनतम स्पीड 100 एमबीपीएस हो सकता है। 5जी में 4जी के मुकाबले बेहतर क्नेक्टिविटी की सुविधा होगी।

No comments

Powered by Blogger.